22.3 C
Ratlām
Sunday, September 8, 2024

रतलाम में पानी ही पानी : मानसून से पूर्व जिम्मेदारों की तैयारियां और दावों की खुली पोल, शुरुआत के एक घंटे में ही घरों में भरा पानी

रतलाम में पानी ही पानी : मानसून से पूर्व जिम्मेदारों की तैयारियां और दावों की खुली पोल, शुरुआत के एक घंटे में ही घरों में भरा पानी

– जनप्रतिनिधियों ने सडक़ों पर उतरना तो दूर मोबाइल भी स्वीच ऑफ कर बैठे  

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज। जिला मुख्यालय पर मानसून की पहली मूसलाधार बारिश गुरुवार शाम 4 बजे से शुरू हुई। शुरुआती एक घंटे की बारिश में ही मानसून पूर्व जिला और नगर निगम प्रशासन द्वारा की गई तैयारियां और दावों की पोल खुल गई। सीवरेज के कारण एक दर्जन से अधिक घरों में पानी भरने से प्रभावित परिवारों की नाराजगी सोशल मीडिया के माध्यम से जमकर देखने को मिल रही है। काटजू नगर, न्यू रोड, जवाहर नगर, बाईजी का वास आदि क्षेत्रों सहित पॉवर हाउस रोड स्थित सब्जी मंडी और सडक़े नाले में तब्दिल हो गई और घरों में पानी भरने लगा। देर शाम तक जारी बारिश के दौर से रतलाम के मुख्य मार्गों पर पानी भरने से आवाजाही भी प्रभावित हो गई है। 

IMG 20240725 WA0106

बारिश में उजागर हुई जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के अलावा जनप्रतिनिधियों का नकारापन भी खुलकर सामने आया है। आमजनता परेशान होती रही और एक भी जनप्रतिनिधि सडक़ पर उतरकर नहीं आया। आमजन की समस्या सुनने के बजाए मोबाइल स्वीच ऑफ कर सवालों से बचते दिखाई दिए।

IMG 20240725 WA0105

जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में शुरू हुई पहली मूसलाधार बारिश ने पूर्व में की गई तैयारियों की धज्जियां उखेड़ कर रख दी हैं। जिला व निगम प्रशासन के नकारेपन के चलते रतलाम वासियों को पहली बारिश में काफी परेशानी से रूबरू होना पड़ गया है। नीचली बस्तियों में शुरुआत के आधे घंटे में हालत बेकाबू होने के बाद थोड़ी देर में शहर के बीचों-बीच और रिहायशी इलाके प्रभावित होना शुरू हो गए। प्रभावित परिवार समस्या बताने के लिए वार्ड पार्षदों को मोबाइल लगाए तो अधिकांश क्षेत्रों के रहवासियों की शिकायत मिली कि कुछ पार्षदों के मोबाइल बंद हैं तो कुछ गैर जिम्मेदाराना जवाब दे रहे हैं। कुछ पार्षदों की नाराजगी इस बात से हैं कि पूर्व में ही हमारे द्वारा मानसून की तैयारियों को लेकर नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही लीपापोती पर सवाल खड़े किए थे, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही का नतीजा आज रतलाम के अलग-अलग क्षेत्रों के रहवासियों को भुगतना पड़ रहा है।  

IMG 20240725 WA0103

इन क्षेत्रों में भी बिगड़े हालात

रतलाम जिला मुख्यालय के अलावा बाजना, रावटी के कई स्थानों पर जल भराव हो गया। जारी मूसलाधार बारिश के कारण रतलाम शहर के ऊंकाला रोड, बजरंग नगर, दिलीप नगर, ओसवाल नगर, विनोबा नगर, पीएंडटी कॉलोनी के कई मकानों के अंदर तक पानी भर गया। यहां तक कि फोरलेन और शहर की प्रमुख सडक़ों के किनारे पानी निकासी के बंदोबस्त नहीं होने और नाले चोक होने से दोबत्ती, कोर्ट चौराहा, सैलाना बस स्टैंड, राम मंदिर चौराहा, कस्तूरबा नगर मेन रोड, लोकेंद्र टॉकीज चौराहा, शहर सराह तक में पानी-पानी भर गया। मुख्य चौराहों के अलावा घरों में पानी भरने से लोग परेशान होते रहे।

मौसम विभाग का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने उज्जैन संभाग के अधिकांश जिलों में गुरुवार से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार की तर्ज पर 28 और 29 जुलाई को भी रतलाम जिले में तेज बारिश होने का अनुमान है। रतलाम में गुरुवार को सीजन की पहली मूसलाधार बारिश में हालात बेकाबू होने के बाद सवाल खड़े हो रहे कि आने वाले दिनों में जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रतिनिधियों की लापरवाही का खामियाजा आमजनता को भारी मुसीबत के रूप में सामना करना पड़ सकता है। 

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network