31.7 C
Ratlām
Saturday, June 29, 2024

रतलाम की बड़ी उपलब्धि : मंत्री काश्यप ने वल्लभ भवन में किया स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री सिंह का स्वागत

रतलाम की बड़ी उपलब्धि : मंत्री काश्यप ने वल्लभ भवन में किया स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री सिंह का स्वागत

– विश्व के सर्वश्रेष्ठ 10 स्कूलों में रतलाम के विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चयन होने के उपलक्ष्य में

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज। रतलाम के सीएम राइस विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चयन विश्व के सर्वश्रेष्ठ दस स्कूलों में होने पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चेतन्य कुमार काश्यप ने भोपाल वल्लभ भवन मंत्रालय में स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री उदयप्रताप सिंह को बधाई दी और गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। मंत्री काश्यप के साथ रतलाम जिला भाजपा के पूर्व अध्यक्ष बजरंग पुरोहित, पूर्व महापौर शैलेन्द्र डागा ने भी स्कूल शिक्षा मंत्री का स्वागत किया।

इस महती उपलब्धि की जानकारी देते हुए मंत्री काश्यप ने स्कूल शिक्षा मंत्री को बताया कि विश्व प्रतिष्ठित इस पुरस्कार के लिए विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चयन नवाचार (इनोवेशन केटेगरी) श्रेणी में हुआ है। चयन से पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षाविदों ने नवाचार के क्षेत्र में स्कूल में किए जा रहे कार्यों पर विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल उपप्राचार्य गजेन्द्र सिंह राठौर का ऑन लाइन इटरव्यू लिया। मंत्री काश्यप ने बताया कि इस स्कूल में विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए पिछले दो वर्षों से कई तरह के नवाचार हो रहे है। टीचर्स प्रोफेशनल डेवलपमेंट के अंतर्गत साइकल ऑफ ग्रोथ के माध्यम से शिक्षकों को बदलाव के वाहक के रूप में लाया गया। स्कूल लीडर्स के मार्गदर्शन में ज्वॉयफुल लर्निंग द्वारा विद्यार्थियों और पालको को जोड़ा गया। परिणामस्वरूप स्कूल के 577 में से 545 विद्यार्थी किसी न किसी स्तर पर गतिविधि से वर्ष भर जुड़े रहते है। स्कूल में टीचिंग-लर्निंग मटेरियल, प्रिंट रिच, स्टूडेंट डायरी, टीचर्स डायरी, हूक बैंक, मार्निंग मीटिंग, सर्कल टाइम, एकेडमिक संवाद और बिहेवियर मैनेजमेंट जैसे कई उपक्रम किए जाते हैं। मंत्री काश्यप ने इस महती उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त नवाचारी स्कूल लीडर उप प्राचार्य गजेन्द्र सिंह के साथ प्राचार्य संध्या वोरा, शिक्षकों, विद्यार्थियों एवं पालकों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि अब रतलाम के विनोबा स्कूल का लक्ष्य प्रथम, द्वितीय अथवा तृतीय स्थान के लिए होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों यूएसए की प्रतिष्ठित संस्था टी फार एजुकेशन ने सौ देशों के दस हजार स्कूलों में से जिन दस स्कूलों का चयन ’’द वल्डर्स बेस्ट स्कूल प्राइज’’ के लिये किया है उसमें रतलाम के सीएम राइस विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चौथा स्थान है।

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network