29.3 C
Ratlām
Friday, September 20, 2024

रतलाम का स्कूल वर्ल्ड टॉप-3 में : द वर्ल्डस बेस्ट स्कूल प्राइजेस के लिए सीएम राइज का चयन

रतलाम का स्कूल वर्ल्ड टॉप-3 में : द वर्ल्डस बेस्ट स्कूल प्राइजेस के लिए सीएम राइज का चयन

– मंत्री काश्यप ने कहा उपलब्धि भारत के शिक्षा जगत की, आज रतलाम है गौरवान्वित

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज। जिला मुख्यलय का सीएम राइज शासकीय विनोबा हायर सेकंडरी स्कूल वर्ल्ड टॉप 3 स्कूल में शामिल हुआ है। अंतराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में दिए जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार “द वर्ल्डस बेस्ट स्कूल प्राइजेस” के अंतर्गत प्रदेश के एक मात्र सरकारी स्कूल का चयन पूरे देश में इनोवेशन केटेगरी में हुआ है। यह पुरस्कार वैश्विक संस्था “टी फोर एजुकेशन” द्वारा प्रदान किया जाता है। इस उपलब्धि पर रतलाम विधायक और कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने वंदेमातरम् न्यूज से चर्चा के दौरान कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होंने रतलाम की यह उपलब्धि रतलाम के लिए नहीं बल्कि भारत के शिक्षा जगत के लिए बताई है। 

स्कूल के टॉप थ्री में शामिल होने की लाइव स्क्रीनिंग पर घोषणा होते स्कूल प्रिंसिपल संध्या वोहरा, वाइस प्रिंसिपल गजेंद्रसिंह राठौर के साथ स्कूल स्टाफ व पैरेंट्स भी झूम उठे। फूल और गुलाल से होली खेली गई। स्कूल में मौजूद कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप, महापौर प्रहलाद पटेल, निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा, डीईओ केसी शर्मा ने भी स्कूल स्टाफ के साथ ढोल-ढमाकों के साथ खुशी मनाई। बता दे कि 13 जून 24 को सीएम राइज विनोबा स्कूल को देश के टॉप टेन में उक्त संस्था द्वारा चयन किया था। विश्व भर के 100 देशों से हजारों आवेदन इन प्रतिष्ठित पुरस्कारों के लिए प्राप्त हुए थे। इन्हीं टॉप टेन में से टॉप थ्री स्कूल अब चुने गए। जिसमें वर्ल्डस बेस्ट स्कूल प्राइस 2024 की इनोवेशन कैटेगरी में रतलाम के सीएम राइज विनोबा स्कूल, यूके का ग्रेंज स्कूल्स एवं थाईलैंड का स्टारफिश स्कूल का चयन किया गया।

यह नवाचार था उपलब्धि का कारण

यह पुरस्कार 5 केटेगरी कम्युनिटी कोलैबोरेशन, एनवायरमेंटल एक्शन, इनोवेशन, ओवरकमिंग एडवर्सिटी, फॉर सर्पोटिंग हेल्दी लाइव्स के लिए दिए जाते हैं। विनोबा स्कूल ने अपनी बेस्ट प्रैक्टिसेज के माध्यम से अपनी चुनौतियों का सामना किया। स्टूडेंट के सर्वांगीण विकास में विगत दो वर्षों में उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। टीचर्स प्रोफेशनल डेवलपमेंट के अंतर्गत “साइकिल ऑफ ग्रोथ” के माध्यम से टीचर्स को “बदलाव के वाहक” के रूप में लाया गया। अपने स्कूल लीडर्स के मार्गदर्शन में जॉयफूल लर्निंग द्वारा स्टूडेंट व पैरेंट्स को संस्था से जोड़ा। स्टूडेंट की प्रजेंट और दक्षता में वृद्धि हुई। पढ़ाई, खेलकूद और स्टूडेंट ओवरऑल डेवलपमेंट में अग्रणी रहे। कक्षा 1 से 12वीं तक अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम में संचालित होने वाले इस स्कूल में 650 में से 90 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट किसी न किसी स्तर पर गतिविधि से वर्ष भर जुड़े रहते हैं।

जाने क्या है “नवाचारी साइकिल ऑफ ग्रोथ”

दो वर्ष पूर्व विनोबा स्कूल में वाइस प्रिंसिपल गजेंद्र सिंह राठौर ने ज्वाइन होने के बाद स्टूडेंट की कम उपस्थिति और दक्षता में कमी पर स्कूल के शिक्षकों के साथ मिलकर “साइकिल ऑफ ग्रोथ मेकैनिज्म” का प्लान किया। इसमें टीचर्स के प्रोफेशनल डेवलपमेंट के लिए टीम हडल और कैप्सूल ट्रेनिंग, क्लासरूम मॉनिटरिंग, वन ऑन वन फीडबैक, रीवार्ड एंड रिकगनाईजेशन की नवाचारी सकारात्मक चक्रीय योजना बनाई। इस योजना में “विनोबा मॉडल ऑफ पेरेंटल एंगेजमेंट”, “कम्युनिटी एसए लर्निंग रिसोर्स”, “इनोवेटिव आइडिया ऑफ ट्रैकिंग डाटा”, नियमित गतिविधियों का डिस्ट्रिब्यूटेड मॉडल, असेसमेंट की नई-नई विधियां आदि कई नवाचार टीचर्स के माध्यम से  जोड़ते गए। टीचर्स के साथ टीम बिल्डिंग एक्टिविटी के बीच नियमित रूप से रोचक तरीको से संस्थागत विषयों पर रोल प्ले समेत अन्य उत्साह के माहौल को बनाया। सतत रूप से नवाचार टीचिंग लर्निंग मटेरियल, प्रिंट रिच, स्टूडेंट डायरी, टीचर्स डायरी, हुक बैंक, मॉर्निंग मीटिंग, हडल स्पेस, एकेडमिक संवाद में इंटरनेशल कम्युनिटी के साथ प्रेक्टिसेज जैसे डेली अंडरटेकिंग (उपक्रम) में भी किए गए। स्कूल में सहजता से सीखने का वातावरण बनाया। स्कूल लीडरशीप टीम में प्रिंसिपल संध्या वोरा, वाइस प्रिंसिपल गजेंद्र सिंह राठौर, हेड टीचर अनिल मिश्रा, सीमा चौहान, हीना शाह समेत अन्य शिक्षकों ने इस कंसेप्ट को रेग्युलर्टी दी। स्टूडेंट लर्निंग शोकेस, कम्युनिटी फेस्टिवल में भागीदारी, स्टीम केंद्रित प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग जैसे डेली इवेंट किए। स्कूल शिक्षा विभाग मप्र ने स्कूल के इनोवेशन को नियमित प्रोत्साहन और समर्थन दिया।

यह थी चयन प्रक्रिया

विश्वव्यापी संस्था “टी फोर एजुकेशन” द्वारा दुनिया भर के स्कूल्स से फरवरी 2024 तक विभिन्न केटेगरी में आवेदन ऑनलाइन मांगे गए। आवेदन लेकर इस वर्ष के प्रतिष्ठित 50 हजार यूएस डॉलर के पुरस्कार की चयन प्रक्रिया शुरू की। प्राप्त हजारों आवेदनों में से शार्ट लिस्ट स्कूल्स के रूप में विनोबा स्कूल के वाइस प्रिंसिपल गजेंद्र सिंह राठौर का एक स्कूल लीडर के रूप में “इनोवेशन” केटेगरी में चयन किया। इनके द्वारा किए गए कार्यो पर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षाविदों द्वारा इनका ऑनलाइन इंटरव्यू लिया। पुनः चयनित होने पर डोक्यूमेंट बेस्ट असेसमेंट किया। टीचर्स की विभिन्न स्तरों की ऑनलाइन ट्राइल मीटिंग ली। पहले टॉप 10 और अब अंतिम रूप से टॉप-3 में चयन किया।

भारत के शिक्षा जगत की है रतलाम की उपलब्धि – मंत्री काश्यप

कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने कहा सीएम राइज विनोबा स्कूल रतलाम द्वारा दुनिया के अंदर इनोवेशन कैटेगरी में तीसरे नंबर का स्थान प्राप्त किया है। रतलाम के लिए गौरव का विषय है। यह गौरवशाली परपंरा की शुरूआत है। यह शुरूआत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि व प्रोत्साहन का करेगी। सीएम राइज की कल्पना को साकार करने में सीएम डॉ. मोहन यादव व शिक्षा मंत्री उदयप्रताप सिंह लगातार मॉनीटरिंग कर रहे है। रतलाम की यह उपलब्धि रतलाम के लिए नहीं भारत के शिक्षा जगत के लिए है। जो दुनिया के अंदर यह संदेश देगी, भारत के अंदर छोटे से छोटे नगर से महानगरों तक शिक्षा के प्रति जागरुकता व नए-नए नवाचार करने का प्रयास किया जा रहा है। रतलाम के लिए यह गौरवशाली क्षण है।   

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network