28.2 C
Ratlām
Saturday, June 29, 2024

पत्रकारों के भाल पर सजा उत्कृष्टता का तिलक : रतलाम प्रेस क्लब के द्वितीय उत्कृष्ट पत्रकारिता पुरस्कार का भव्य समारोह आयोजित

पत्रकारों के भाल पर सजा उत्कृष्टता का तिलक : रतलाम प्रेस क्लब के द्वितीय उत्कृष्ट पत्रकारिता पुरस्कार का भव्य समारोह आयोजित

– प्रदेश के अनूठे आयोजन में शहर के विशिष्ठ लोगों के साथ इंदौर, उज्जैन, जिले के पत्रकारों ने की शिरकत

IMG 20240623 WA0071

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज। पत्रकारिता का मूल आधार है समाचार। लेकिन समाचार क्या है, क्या जानना आवश्यक है, समाज में जागृति आए, बुराईयो को उजागर करने के साथ-साथ अच्छाईयों को सामने लाना ये काम रतलाम के लिए पत्रकारों ने एक अलग मुकाम पर ले जाकर खड़ा कर दिया है। पुरस्कार का एक अलग ही महत्व है और भी अधिक महत्व है और आज यहां निर्णायकों ने आधार बताएं हैं वे महत्वपूर्ण हैं। जब भी निष्पक्ष प्रतियोगिता होती और पुरस्कारों की घोषणा होती है तो उलटफेर भी होते हैं। किसी भी नए काम को प्रारंभ करना तो आसान है परंतु उसे निरंतरता से चलाते रहना बहुत मुश्किल है जिसे रतलाम प्रेस क्लब ने सच कर दिखाया है। अपने ही साथियों के बीच से श्रेष्ठ को चुनना और फिर उन्हें मंच पर लाकर सम्मानित करना ये अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है। रतलाम प्रेस क्लब ने जो आयोजन कर दिखाया है, वैसे आयोजन संभवत: पूरे प्रदेश में कहीं नहीं होता।

यह बातें रतलाम प्रेस क्लब द्वारा आयोजित उत्कृष्ट पत्रकारिता सम्मान (द्वितीय) “पत्रकारिता के भाल पर उत्कृष्टता का तिलक ” समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री चैतन्य काश्यप ने कही। रतलाम प्रेस क्लब द्वारा जेएमडी पैलेस में गरिमामय आयोजन में उत्कृष्ट पत्रकारिता पुरस्कार प्रदान किए गए। समारोह में मंत्री काश्यप के साथ भाजपा जिला अध्यक्ष प्रदीप उपाध्याय, समाजसेवी प्रवीण सोनी, कलेक्टर राजेश बाथम, एसपी राहुल कुमार लोढ़ा, देश के ख्यात पत्रकार और समारोह में निर्णायक की भूमिका निभाने वाले ललित उपमन्यु, सुुधीर गोरे, हर्षवर्धन प्रकाश, सचिन बोंदरिया, संस्था अध्यक्ष मुकेशपुरी गोस्वामी, सचिव यर्श शर्मा बंटी मंचासीन रहे।

बुराई और अच्छाई दोनों दिखाना है महत्वपूर्ण

विशेष अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप उपाध्याय ने कहा कि पत्रकारिता वही है जो समाज की बुराईयां, कमियां भी दिखाएं और अच्छाईयों को भी सराहे। इसमें रतलाम की पत्रकारिता सदैव ही आगे रही है। यहां से अनेकों पत्रकार राष्ट्रीय स्तर पर आज काम कर रहे हैं और यहां भी राष्ट्रीय स्तर की खबरें लिखी जा रही हैं। यह आयोजन उन्हें पुरस्कार देने का ही नहीं बल्कि समाज के प्रति जिम्मेदारियों का भाव जागृत करने का समारोह है। रतलाम में हुआ यह आयोजन सब सभी के लिए गर्व का विषय है जिसमें हम सबकी सहभागिता होना हमारे लिए भी हर्ष का विषय है।

रतलाम जैसी एकता कहीं और नहीं

कलेक्टर राजेश बाथम ने कहा कि रतलाम में पत्रकार इतने एक्टिव हैं जो समस्याओं को तत्काल उजागर करते हैं। इससे हमें भी कई बार इनका निराकरण समय रहते करने में मदद मिलती है। हमें ये बहुत कम देखने को मिला है। एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने कहा कि रतलाम के पत्रकार इतने संगठित होकर एक ग्रुप के रूप में इतनी एकता रखते हैं ये भी अपने आप में अनूठी बात है। डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया के इस दौर में जहां ब्रेकिंग और तत्काल का इतना प्रेशर हैैं, वहां भी इतनी जिम्मेदारी के साथ खबर प्रेषित करना पुरस्कार ही है।

चुनाव करना हमारे लिए थी परीक्षा

प्रविष्ठियों का गहन अध्य्यन कर 10 श्रेष्ठ का चुनाव करने वाले वरिष्ठ पत्रकार इंदौर के ललित उपमन्यु ने कहा कि रतलाम से उनका पुराना नाता है। लेकिन जिस रफ्तार से रतलाम विकास कर रहा है, बदल रहा है, उसी रफ्तार से रतलाम की पत्रकारिता बदली है। रतलाम से भेजी गई हर खबर अपने आप में इतनी अच्छी थी कि हमारे लिए श्रेष्ठ का चुनाव हमारी परीक्षा जैसा था। अन्य निर्णायक और देश के ख्यात पत्रकार सुधीर गोरे ने कहा कि रतलाम जैसे छोटे शहर में बैठकर जिस तरह की पत्रकारिता की जा रही है, उसे देखकर हर्ष होता है। सीमित संसाधनों के बीच भी इस तरह की पत्रकारिता और ऐसा आयोजन बड़े शहरों में भी नहीं हो रहा है। यह पूरे पत्रकार जगत के लिए गर्व की बात है। निर्णायक और ख्यात अखबार कृषक जगत के संपादक सचिन बोंदरिया ने कहा कि भारत की मूल आत्मा कृषि है, आप लोग कृषि से जुड़ी समस्याओं और उपलब्धियों पर भी खबरें प्रकाशित करें।

नगद पुरस्कार के साथ जीती शील्ड

1- प्रिंट मीडिया श्रेणी में कमल सिंह जादव ने स्व. अमृत नलवाया स्मृति पुरस्कार,  शिवेंद्र दुबे ने स्व. तेजमल लोढ़ा स्मृति पुरस्कार, विकल्प मेहता ने स्व. पारस मूणत स्मृति पुरस्कार प्राप्त किया।

2- डिजिटल मीडिया श्रेणी में असीम राज पांडेय को स्व. रमेश शर्मा स्मृति पुरस्कार, नीरज कुमार शुक्ला को स्व. कैलाश बरमेचा स्मृति पुरस्कार और केके शर्मा और दिव्यराज सिंह राठौर को स्व. इंदरमल कटारिया स्मृति पुरस्कार प्राप्त हुआ। सामाजिक सरोकार पर स्व. लक्ष्मीदेवी मूणत स्मृति पुरस्कार सौरभ कोठारी ने जीता।

3- इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में सुधीर जैन को स्व. रामनाथ शुक्ल स्मृति पुरस्कार, अमित निगम को स्व. रविंद्र भट्ट स्मृति पुरस्कार,

साजिद खान और राजेंद्र केलवा ने स्व. शांतिलाल कांठेड़ स्मृति पुरस्कार प्राप्त किया।

4- फोटोग्राफी में स्वदेश शर्मा ने भगवतीलाल केलवा स्मृति पुरस्कार जीता। ग्रामीण पत्रकारिता में स्व. ओमप्रकाश दवे स्मृति पुरस्कार वीरेंद्र त्रिवेदी ने प्राप्त किया। संस्था की ओर से स्व. बीएल मीणा एवं स्व. वंदना मीणा स्मृति में वरिष्ठ पत्रकार और संस्थापक सदस्य रहे शरद जोशी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया।

लगी नए अवार्ड की झड़ी

स्पर्धा में निष्पक्षता और समारोह की गरिमा देखकर आंचलिक पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष और वरिष्ठ सदस्य रमेश टांक ने आंचलिक पत्रकारों के लिए अगले वर्ष से पुरस्कार की घोषणा की। पूर्व अध्यक्ष राजेश जैन ने, सह सचिव रमेश सोनी ने, वरिष्ठ पत्रकार प्रियेश कोठारी ने माता राजल देवी की स्मृति, लगन शर्मा ने अपने पिता गजानन शर्मा माय डियर की स्मृति में, शिवेंद्र दुबे ने अपनी माता नलिनी दुबे की स्मृति में पुरस्कार देने की घोषणा की। इसके अलावा निर्णायक के रूप में पधारे इंदौर के सचिन बोंदरिया ने कृषक जगत की ओर से कृषि पर उत्कृष्ट खबर पर पुरस्कार की घोषणा की। ख्यात खेल प्रशिक्षक अनुज शर्मा ने खेलों पर श्रेष्ठ खबर पर पुरस्कार की घोषणा की।

गणमान्य लोगों ने दिलखोलकर सहयोग

समारोह में मंत्री काश्यप ने पत्रकार कल्याण कोष के लिए ढ़ाई लाख रूपए का चेक प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर जिले में शासन से पत्रकार सहायता मांगते हैं, लेकिन रतलाम एक मात्र शहर है जिन्होंने शासन से सहायता नहीं मांगी बल्कि अपने दम पर अपने साथियों के लिए कल्याण कोष स्थापित कर लिया है। इस दौरान जवाहर व्यायाम शाला और अम्बर परिवार की ओर से सूरज जाट और गौरव जाट ने भी 1 लाख रुपए की घोषणा की। इनके साथ ही चैतन्य काश्यप फाउंडेशन, जीडी अस्पताल और डॉ. लेखराज पाटीदार, प्रवीण सोनी, भाजपा अध्यक्ष प्रदीप उपाध्याय, निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा, किसान नेता डीपी धाकड़, समाजसेवी मदन सोनी, प्रितेश गादिया, गौरव सतवानी, अनिल पिपाड़ा, विजय जैन, सुरेंद्र भाटी, मंसूरअली पटौदी, निमिष व्यास आदि ने भी सहयोग दिया।

भावुक हुए परिजन

समारोह के दौरान दिवंगत पत्रकार साथियों के नाम पर अवार्ड देने के साथ ही परिजनों को भी मंच पर बुलाया गया। इस दौरान अधिकतर सदस्य भावुक होते रहे। भावुक करने वाला क्षण तब भी रहा जब लाईफटाईम अवार्ड प्राप्त करने वाले शरद जोशी ने कल्याण कोष के लिए जीती हुई राशि प्रदान कर दी। पत्रकार असीम राज पाण्डेय ने अपनी छोटी बहन अंशू पाण्डेय की स्मृति में राशि प्रदान कर दी।

ये भी रहे मौजूद

समारोह में निगम अध्यक्ष मनीष शर्मा, पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा, समाजसेवी ललित दख, भाजयुमो जिलाध्यक्ष विपल्व जैन, एमआईसी सदस्य, भगतसिंह भदौरिया, जवाहर व्यायाम शाला के गौरव जाट, सूरज जाट, गोविंद काकानी, पवन सोमानी, मयूर पुरोहित, निलेश गांधी, निमिष व्यास, यतेंद्र भारद्वाज, मनीष शर्मा, मोहन मुरलीवाला, जयेश राठौर, अनुज शर्मा, मदन सोनी, शैलेंद्र सिंह अठाना, संजय दवे, मंसूरअली पटौदी, सैय्यद मुख्तार शेरानी, गजेंद्र सिंह राठौर, त्रिभुवनेश भारद्वाज, सुनील पारिख, सुनील जैन, पंडित संजय शिवशंकर दवे, डॉ. दिनेश भूरिया, एनके पाटीदार, सीएसपी अभिनव वारंगे, डीएसपी अजय सारवान, टीआई समेत इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, जावरा, सैलाना, पिपलौदा सहित जिले भर के पत्रकार और समाज के लोग मौजूद रहे। सफल संचालन अदिति मिश्रा और दिव्यराज सिंह राठौर ने किया। आभार कोषाध्यक्ष राजेंद्र केलवा ने माना।

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network